दस्तावेज़ "चहक पंजिका" मुख्य रूप से बच्चों को औपचारिक शिक्षा के लिए तैयार करने से संबंधित है, जिसमें खेल-खेल में सीखने, गतिविधि आधारित शिक्षण और अभिभावकों की भागीदारी पर जोर दिया गया है.
मुख्य उद्देश्य और लक्ष्य:
* बच्चों को खेल-खेल में औपचारिक शिक्षा के लिए तैयार करना.
* गतिविधि आधारित भाषा और अंकीय दक्षता शिक्षण प्रदान करना.
* बच्चों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना.
* अभिभावकों को उन्मुख करना और बच्चों की प्रगति के बारे में उन्हें सूचित करना.
* विद्यालय को बच्चों के सीखने के लिए तैयार करना.
* राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों को प्राप्त करना, जिसमें 2030 तक पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का सार्वभौमीकरण शामिल है.
* कक्षा 1 में प्रवेश करने वाले बच्चों को पूर्व प्राथमिक से संबंधित भाषा, प्रारंभिक अंकीय दक्षता और पर्यावरण से संबंधित अवधारणाओं से परिचित कराना.
* आंगनबाड़ी केंद्र में नामांकित 5 से 6 वर्ष के बच्चों को औपचारिक शिक्षा के लिए मानसिक रूप से तैयार करना.
कार्यक्रम का संचालन और समय सारणी:
* कार्यक्रम में बच्चों का प्रवेश और नामांकन 1 से 15 अप्रैल तक किया जाएगा.
* अभिभावकों का उन्मुखीकरण और अन्य तैयारियाँ भी इसी दौरान की जाएंगी.
* स्कूल रेडीनेस गतिविधि कैलेंडर का संचालन 20 अप्रैल से शुरू होगा.
* कार्यक्रम के अंत में, अगस्त से सितंबर तक, अभिभावकों को बच्चों की प्रगति से अवगत कराया जाएगा.
अभिभावकों की भूमिका:
* अभिभावकों को कार्यक्रम की महत्ता और उद्देश्यों के बारे में जागरूक किया जाएगा.
* उनसे अनुरोध किया जाएगा कि वे बच्चों को नियमित रूप से विद्यालय भेजें और उनसे विद्यालय की गतिविधियों के बारे में पूछें.
* अभिभावक-शिक्षक बैठकों में भाग लेने और बच्चों की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
* शुरुआती स्तर पर खेल-खेल में दी जाने वाली शिक्षा के उद्देश्यों और सकारात्मक प्रभावों से उन्हें अवगत कराया जाएगा.
* प्रथम और द्वितीय आकलन/मूल्यांकन के बारे में जानकारी दी जाएगी.
* कार्यक्रम के समापन पर, बच्चों के कौशल का प्रदर्शन अभिभावकों के सामने किया जाएगा.
मूल्यांकन के मुख्य बिंदु:
* मूल्यांकन दो बार होगा: मॉड्यूल के शुरुआती दो हफ्ते में और मॉड्यूल के अंत में.
* यह मूल्यांकन परीक्षा नहीं है और तनावमुक्त वातावरण में होना चाहिए.
* रेटिंग स्केल 1-3 का होगा, जहाँ A का अर्थ है "स्वयं करते हैं," B का अर्थ है "मदद से करते हैं," और C का अर्थ है "नहीं कर पाते हैं".
* दोनों मूल्यांकन में अधिकांश संकेतक समान रहेंगे ताकि बच्चों का आकलन किया जा सके.
* अभिभावकों के साथ मूल्यांकन का परिणाम साझा करना आवश्यक है.
यह दस्तावेज बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा और उनके विद्यालय के लिए तैयारी पर केंद्रित है, जिसमें शिक्षकों, अभिभावकों और समुदाय की सक्रिय भागीदारी को महत्वपूर्ण माना गया है।
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