समग्र शिक्षा के अन्तर्गत NISHTHA (ECCE) 4.0 एवं NISHTHA (3.0) (FLN) दीक्षा पोर्टल प्रशिक्षण

समग्र शिक्षा के अन्तर्गत NISHTHA (ECCE) 4.0 एवं NISHTHA (3.0) (FLN) दीक्षा पोर्टल प्रशिक्षण

निष्ठा प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश

निष्ठा (ECCE) 4.0 एवं निष्ठा (FLN) 3.0 कार्यक्रमों के समस्त कोर्स डायट के समस्त प्रवक्ता, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक, SRG एवं ARP द्वारा पूर्ण किया जाना अपेक्षित है। ये सभी प्रशिक्षण दिनांक 01/05/2024 से 15/09/2024 तक दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किये जा रहे हैं। इसलिए सभी शिक्षक समय निकालकर 15 सितंबर तक इन कोर्सेज को अवश्य पूर्ण कर लें।


समग्र शिक्षा के अन्तर्गत NISHTHA (ECCE) 4.0 एवं NISHTHA (3.0) (FLN)

Enrolment End Date: 31/8/2024


Completion Date: 15/09/2024


निष्ठा ECCE कोर्स:

1:प्रारंभिक वर्षों का महत्व

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403637219772825611644


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/vdePp7tiA7c


2: खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403637625117081611719


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/QEB9JA67OGY


3: समग्र विकास के लिए खेल-आधारित गतिविधियाँ*

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403638023154892811669


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/1BJ3KbrzWco


4: अभिभावकों एवं समुदायों के साथ भागीदारी

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403638311475609611743


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/dbTC6X1OhBY


5: स्कूल के लिए तैयारी

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403639865772441611474


*मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी*

https://youtu.be/noPQS8SLArs


6 : जन्म से 3 साल - विशेष आवश्यकताओं के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403640250128793611423


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/5RKl89Fyruk



निष्ठा FLN कोर्स:

 1: बुनियादी संख्यात्मकता

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403645678323302411600


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/pMF5kGXgl-0?si=bTgQ-P9WQOh6rp-o


 2: सीखने का आकलन

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403645529846579212129


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/L5NbYMx8mTs?si=wFY5GKC9aWbut_mV


 3: बुनियादी भाषा और साक्षरता

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403645001224192011564


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/4xwR5jycOIs?si=rCLosK52hpNZugJ_


 4: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403645286950502412097


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/jpWRVc8NeXg?si=LiftY_cpMdspJNDc


5: दक्षता आधारित शिक्षण की ओर बढ़ना

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403644215667097611853


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/9EQoTqAx_vg?si=044eeb2JlFJGmVla


 6: बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के लिए विद्यालय नेतृत्व

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403645968841113611630


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/T66wPLrOcE8?si=LTahraW4XJfaRXrJ


 7: विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका की समझ

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403644830256332812071


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/4jaAf-Igwz8?si=OlgTiWIv7WVf6k8H


 8: बुनियादी साक्षरता एवं संख्यज्ञान मिशन का परिचय

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403644011885363211995


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/yFZhH6OT64E?si=85qrApo4lO1qbGzm


 9: बुनियादी स्तर के लिए खिलौना आधारित शिक्षण

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403646578281676811681


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/Qh-GtX49j6A?si=_S1YD__l7V3F0Uox


 10: शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का एकीकरण

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403646378657382411654


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/W4KfnHUT9Tw?si=B989oDF_3Cw4dY3X


 11: बच्चो की सीखने की प्रक्रिया को समझना...बच्चे कैसे सीखते है?

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403644407914496011538


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/QoQo240sXI8?si=Xl2AuiXGTdojqN00


 12: बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31403644689089331212043


मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी

https://youtu.be/Ar1HWJEzNgk?si=_yrJIHvDmprxXu4L




 

Post a Comment

0 Comments