CTET Primary Level (Class I-V) Solved Papers
Complete Solutions with Explanations (2011-2024)
Table of Contents
- 1. (26 June)
CTET Primary Level (Class I-V) Solved Papers
Complete Solutions with Explanations (2011-2024)
Table of Contents
CTET Exam 2011 (Date: 26 June)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?Ans: (a) प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए। जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र/छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सके।2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है... एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?Ans: (b) यदि अभिभावक को परेशानी होती है तो सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए तथा शिक्षक पर विश्वास करना चाहिए।3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है:Ans: (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष) में बच्चा वस्तुओं व घटनाओं के विषय में तार्किक चिंतन प्रारंभ करता है।Part 2: Mathematics
31. एक पासे के विपरीत फलकों की संख्याओं का योगफल 7 होता है। निम्नलिखित में से कौन सा पासे में सही होगा?Ans: (b) मानक पासे में विपरीत फलकों का योग 7 होता है। यदि 1 सामने है तो 6 पीछे होगा। विकल्प (b) इस शर्त को संतुष्ट करता है।36. एक समचतुर्भुज के विकर्णों की लंबाई 8cm और 6cm है। इसका परिमाप बताइए।Ans: (c) भुजा = 1/2 × √(d1² + d2²) = 1/2 × √(64 + 36) = 5 cm. परिमाप = 4 × 5 = 20 cm.Part 3: Environmental Studies
63. दुर्गा एक गाँव में रहती है और लकड़ी या गोबर के उपले का ईंधन इस्तेमाल करते हुए चूल्हे पर खाना पकाती है। पिछले तीन महीनों से उसे तेज़ खाँसी आ रही है। इसका कारण हो सकता है:Ans: (b) जीवाश्म ईंधन के जलने से कार्बन मोनोक्साइड निकलती है जो श्वसन नली में जमा हो सकती है।70. नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि:Ans: (b) नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है, इसलिए नींबू तैरता है।CTET Exam 2012 (Date: 29 January)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. जब बच्चा 'फेल' होता है, तो इसका तात्पर्य है कि:Ans: (c) यदि सामान्य छात्र परीक्षा में फेल होता है तो इसका तात्पर्य है कि शिक्षण व्यवस्था फेल हुई है।17. वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?Ans: (d) वाइगोत्सकी सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश की भूमिका पर बल देते हैं।Part 2: Mathematics
41. दी गई आकृति समान आकार के पाँच वर्गों से मिलकर बनी है। आकृति का क्षेत्रफल 180 वर्गसेंटीमीटर है। आकृति का परिमाप (सेमी. में) होगा:Ans: (b) एक वर्ग का क्षेत्रफल = 180/5 = 36 cm²। भुजा = 6 cm। बाहरी भुजाओं की संख्या गिनने पर परिमाप = 72 cm।Part 3: Environmental Studies
62. रेखा की माँ _______ के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है।Ans: (a) फिटकरी हल्के निलंबित अपद्रव्यों को नीचे बैठाने (अवसादित करने) में मदद करती है। - 2. CTET Solved Paper 2012 (29 January)
- 3. CTET Solved Paper 2012 (18 November)
CTET Exam 2011 (Date: 26 June)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?
Ans: (a)
प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए। जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र/छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सके।
2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है... एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?
Ans: (b)
यदि अभिभावक को परेशानी होती है तो सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए तथा शिक्षक पर विश्वास करना चाहिए।
3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है:
Ans: (c)
मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष) में बच्चा वस्तुओं व घटनाओं के विषय में तार्किक चिंतन प्रारंभ करता है।
Part 2: Mathematics
31. एक पासे के विपरीत फलकों की संख्याओं का योगफल 7 होता है। निम्नलिखित में से कौन सा पासे में सही होगा?
Ans: (b)
मानक पासे में विपरीत फलकों का योग 7 होता है। यदि 1 सामने है तो 6 पीछे होगा। विकल्प (b) इस शर्त को संतुष्ट करता है।
36. एक समचतुर्भुज के विकर्णों की लंबाई 8cm और 6cm है। इसका परिमाप बताइए।
Ans: (c)
भुजा = 1/2 × √(d1² + d2²) = 1/2 × √(64 + 36) = 5 cm. परिमाप = 4 × 5 = 20 cm.
Part 3: Environmental Studies
63. दुर्गा एक गाँव में रहती है और लकड़ी या गोबर के उपले का ईंधन इस्तेमाल करते हुए चूल्हे पर खाना पकाती है। पिछले तीन महीनों से उसे तेज़ खाँसी आ रही है। इसका कारण हो सकता है:
Ans: (b)
जीवाश्म ईंधन के जलने से कार्बन मोनोक्साइड निकलती है जो श्वसन नली में जमा हो सकती है।
70. नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि:
Ans: (b)
नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है, इसलिए नींबू तैरता है।
CTET Exam 2012 (Date: 29 January)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. जब बच्चा 'फेल' होता है, तो इसका तात्पर्य है कि:
Ans: (c)
यदि सामान्य छात्र परीक्षा में फेल होता है तो इसका तात्पर्य है कि शिक्षण व्यवस्था फेल हुई है।
17. वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?
Ans: (d)
वाइगोत्सकी सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश की भूमिका पर बल देते हैं।
Part 2: Mathematics
41. दी गई आकृति समान आकार के पाँच वर्गों से मिलकर बनी है। आकृति का क्षेत्रफल 180 वर्गसेंटीमीटर है। आकृति का परिमाप (सेमी. में) होगा:
Ans: (b)
एक वर्ग का क्षेत्रफल = 180/5 = 36 cm²। भुजा = 6 cm। बाहरी भुजाओं की संख्या गिनने पर परिमाप = 72 cm।
Part 3: Environmental Studies
62. रेखा की माँ _______ के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है।
Ans: (a)
फिटकरी हल्के निलंबित अपद्रव्यों को नीचे बैठाने (अवसादित करने) में मदद करती है।
CTET Exam 2012 (Date: 18 November)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. बच्चों द्वारा की जाने वाली त्रुटियों के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन-सा कथन सत्य है?
Ans: (a)
यदि एक शिक्षक कक्षा-कक्ष में सभी बच्चों के त्रुटियों को सुधारने योग्य नहीं है तो इसका संकेत है कि शिक्षक-शिक्षा की व्यवस्था में असफल है।
6. प्रतिभाशाली विद्यार्थी:
Ans: (d)
प्रतिभाशाली छात्र सदैव अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं।
13. वाइगोत्स्की के सिद्धांत का निहितार्थ है:
Ans: (d)
वाइगोत्स्की के अनुसार ज्ञान बाह्य वातावरण में स्थित तथा सहयोगी होता है। यह सिद्धान्त सुझाता है कि दूसरों के साथ अन्तः क्रिया तथा सहयोगात्मक क्रियाओं द्वारा जानने की प्रक्रिया गुणात्मक रूप से श्रेष्ठ होती है।
Part 2: Mathematics
31. त्योहार के समय कक्षा V में 'प्रतिशत' प्रकरण के समय 'सेल' पर कक्षायी चर्चा शुरू की गई। कक्षा के इस प्रकार की चर्चा:
Ans: (d)
यह चर्चा एक-दूसरे के विचारों को सुनने में विद्यार्थी की सहायता करती है और अपना तर्क प्रस्तुत करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करती है।
41. 2/3 में कितने 1/6 हैं?
Ans: (a)
(2/3) ÷ (1/6) = (2/3) × (6/1) = 12/3 = 4.
53. 10 मीटर लंबाई वाले एक वर्गाकार कमरे के फर्श को वर्गाकार टाइलों से पूर्णतया ढकना है। यदि प्रत्येक टाइल की लंबाई 50 सेंटीमीटर हो, तो आवश्यक टाइलों की न्यूनतम संख्या है:
Ans: (b)
कमरे का क्षेत्रफल = 10m × 10m = 100m² = 1000000 cm². टाइल का क्षेत्रफल = 50cm × 50cm = 2500 cm². संख्या = 1000000 / 2500 = 400.
Part 3: Environmental Studies
61. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकों में अभ्यास एवं गतिविधियों को ______ उपलब्ध कराना चाहिए?
Ans: (b)
अभ्यास एवं गतिविधियों को प्रकरणों में ही अंतः निर्मित होना चाहिए ताकि विद्यार्थियों के अधिगम अनुभवों की पहचान की जा सके।
76. काँसा (ब्रांज) के विषय में, जिसका उपयोग गोलकुण्डा के किले में मिली तोप में किया गया था, सही कथन चुनिए।
Ans: (b)
काँसा ताँबा (Copper) तथा टिन (Tin) की मिश्रधातु है।
88. 'नेपेन्थिस' एक ऐसा पौधा है जो मेंढकों, कीड़े-मकौड़ों और चूहे जैसे छोटे जीवों को अपने अन्दर फंसा कर खा जाता है। हमारे देश में वह पौधा पाया जाता है:
Ans: (a)
यह मेघालय के गारो, खासी व जयंतियां पहाड़ी में काफी मात्रा में पाया जाता है।
CTET Exam 2013 (Date: 28 July)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. निम्नलिखित में कौन-सी संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है?
Ans: (d)
वर्गीकृत करना संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है।
7. समाजीकरण है:
Ans: (d)
व्यक्ति का समाज के मानदण्डों के साथ अनुकूलन ही समाजीकरण है।
Part 2: Mathematics
31. निम्नलिखित में से कौन-सा मुक्त अंत वाला प्रश्न है?
Ans: (d)
2.7 से बड़ी संख्या अनन्त होती हैं, अतः यह एक मुक्त अंत वाला (Open-ended) प्रश्न है।
39. 5, 10 और 35 के सबसे छोटे सार्वगुणज और सबसे बड़े सार्वगुणनखंड का अंतर है:
Ans: (d)
L.C.M (5, 10, 35) = 70. H.C.F (5, 10, 35) = 5. अंतर = 70 - 5 = 65.
Part 3: Environmental Studies
61. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकों में विभिन्न प्रकरणों में एक खंड 'करके देखो' को शामिल किया गया है जिसका उद्देश्य है:
Ans: (b)
'करके देखों' खंड का उद्देश्य प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना है ताकि छात्र करके सीख सकें।
69. गांधीधाम (गुजरात) का रहने वाला कोई व्यक्ति पहले भोपाल (मध्य प्रदेश) और फिर हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) जाना चाहता है। उसके सफर (यात्रा) की दिशाएँ क्या होंगी?
Ans: (b)
गुजरात से भोपाल पूर्व दिशा में है तथा भोपाल से हैदराबाद दक्षिण दिशा में है। अतः पहले पूर्व और फिर दक्षिण।
CTET Exam 2014 (Date: 16 February)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अपनाए गए प्रगतिशील शिक्षा के प्रतिमान में बच्चों का समाजीकरण जिस प्रकार से किया जाता है, उससे अपेक्षा की जा सकती है कि:
Ans: (b)
प्रगतिशील शिक्षा के संदर्भ में CBSE द्वारा यह अपेक्षा की जाती है कि विद्यार्थी सामूहिक कार्य में सक्रिय भागीदारीता का निर्वाह करें तथा सामाजिक कौशल सीखें।
12. वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार:
Ans: (a)
वाइगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में संस्कृति और भाषा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
Part 2: Mathematics
35. दो वर्गों के परिमाप 12 सेमी तथा 24 सेमी हैं। बड़े वर्ग का क्षेत्रफल छोटे वर्ग के क्षेत्रफल का कितना गुना है?
Ans: (c)
छोटे वर्ग की भुजा = 12/4 = 3, क्षेत्रफल = 9.
बड़े वर्ग की भुजा = 24/4 = 6, क्षेत्रफल = 36.
अनुपात = 36/9 = 4 गुना।
बड़े वर्ग की भुजा = 24/4 = 6, क्षेत्रफल = 36.
अनुपात = 36/9 = 4 गुना।
41. संख्या 12345 में 3 के स्थानीय मान तथा अंकित मान में क्या अंतर है?
Ans: (b)
स्थानीय मान (Place Value) = 300
अंकित मान (Face Value) = 3
अंतर = 300 - 3 = 297.
अंकित मान (Face Value) = 3
अंतर = 300 - 3 = 297.
Part 3: Environmental Studies
68. मधुबनी चित्रों को बनाने के लिए चित्रकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग होते हैं:
Ans: (d)
मधुबनी चित्रकला (बिहार) में पिसे हुए चावल के घोल में रंग (नील, हल्दी, आदि) मिलाकर प्रयोग किया जाता है।
CTET Exam 2014 (Date: 21 September)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्थित होता है?
Ans: (c)
संज्ञानात्मक विकास एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराने से समर्थित होता है।
5. सीखने के लिए आकलन निम्नलिखित का ध्यान रखता है, सिवाय:
Ans: (a)
सीखने के लिए आकलन विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अलावा बाकी सभी (त्रुटियों, शैलियों, क्षमताओं) का ध्यान रखता है।
Part 2: Mathematics
32. 10000 + 10 सौ + 10 दहाई बराबर है:
Ans: (a)
10000
+ 1000 (10 सौ)
+ 100 (10 दहाई, *Note: प्रश्न में 10 दहाई = 100 होता है)
= 11100
*Correction per standard CTET keys: 10000 + 1000 + 100 = 11100.
(नोट: कई बार '10 दहाई' को सीधे 100 के रूप में नहीं, बल्कि 10 के स्थान मान के रूप में जोड़ा जाता है, लेकिन 11100 सही गणना है।)
+ 1000 (10 सौ)
+ 100 (10 दहाई, *Note: प्रश्न में 10 दहाई = 100 होता है)
= 11100
*Correction per standard CTET keys: 10000 + 1000 + 100 = 11100.
(नोट: कई बार '10 दहाई' को सीधे 100 के रूप में नहीं, बल्कि 10 के स्थान मान के रूप में जोड़ा जाता है, लेकिन 11100 सही गणना है।)
Part 3: Environmental Studies
61. काँसा (Bronze) के बारे में निम्नलिखित कथनों का अध्ययन कीजिए:
इनमें से सही कथन हैं:
Ans: (b)
काँसा (Bronze) एक मिश्र धातु है (तत्त्व नहीं), जो कॉपर और टिन से बनती है। यह आदिवासी काल से प्रयोग में है। यह एल्युमीनियम से भारी होता है। अत: केवल II और III सही हैं।
72. खेजड़ी वृक्ष के बारे में सही कथनों को चुनिए:
Ans: (a) (I, II और III)
खेजड़ी रेगिस्तानी वृक्ष है, कम पानी चाहिए, छायादार है। तने में जल एकत्र करना 'रेगिस्तानी ओक' की विशेषता है, खेजड़ी की नहीं।
CTET Exam 2015 (Date: 22 February)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को संबोधित करने के लिए, एक विद्यालय किस प्रकार का सहयोग उपलब्ध करवा सकता है?
Ans: (b)
शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को संबोधित करने के लिए विद्यालय को बाल-केन्द्रित पाठ्यचर्या का पालन करना चाहिए और शिक्षार्थियों को सीखने के अनेक अवसर उपलब्ध कराने चाहिए।
16. 'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' चिंतन किससे संबंधित है?
Ans: (c)
'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' चिंतन (Out-of-the-box thinking) अपसारी चिंतन (Divergent Thinking) से संबंधित है, जिसमें एक ही समस्या के कई अलग-अलग हल सोचे जाते हैं।
Part 2: Mathematics
31. 6251, 6521 और 5621 में 5 के स्थानीय मानों का योगफल है:
Ans: (a)
6251 में 5 का मान = 50
6521 में 5 का मान = 500
5621 में 5 का मान = 5000
योग = 5000 + 500 + 50 = 5550.
6521 में 5 का मान = 500
5621 में 5 का मान = 5000
योग = 5000 + 500 + 50 = 5550.
45. 21 और 49 के बीच 7 के गुणजों का योगफल ÷ 25 और 30 का सबसे बड़ा सार्व गुणनखंड बराबर है:
Ans: (d)
21 और 49 के बीच 7 के गुणज: 28, 35, 42. योग = 28+35+42 = 105.
25 और 30 का HCF (सबसे बड़ा सार्व गुणनखंड) = 5.
परिणाम = 105 ÷ 5 = 21.
25 और 30 का HCF (सबसे बड़ा सार्व गुणनखंड) = 5.
परिणाम = 105 ÷ 5 = 21.
Part 3: Environmental Studies
61. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 ने कक्षा I और II के लिए पर्यावरण अध्ययन के किसी पाठ्यक्रम या पाठ्य-पुस्तकों की संस्तुति नहीं की है। इसके लिए सबसे उपयुक्त कारण है:
Ans: (d)
NCF 2005 के अनुसार, कक्षा I और II में पर्यावरण अध्ययन को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाना चाहिए ताकि संदर्भयुक्त अधिगम परिवेश प्रदान किया जा सके।
CTET Exam 2015 (Date: 20 September)
Part 1: Child Development & Pedagogy
3. भाषा के विकास में सहयोग करने का कौन-सा तरीका गलत है?
Ans: (b)
बच्चे की अपनी भाषा (मातृभाषा/घरेलू भाषा) के प्रयोग को अमान्य करना गलत तरीका है, क्योंकि इससे बच्चे के आत्मविश्वास और अभिव्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
14. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का मूल कारण है:
Ans: (a)
लेव वाइगोत्स्की ने संज्ञानात्मक विकास में 'सामाजिक अन्योन्यक्रिया' (Social Interaction) को मूल कारण माना है।
Part 2: Mathematics
32. 80808 को 108 से भाग देने पर प्राप्त शेषफल है:
Ans: (a)
80808 ÷ 108 = 748 (भागफल) और शेषफल = 24.
Part 3: Environmental Studies
62. किसी राज्य के मानचित्र के एक सिरे पर यह लिखा था 'स्केल 1 सेमी = 110 मीटर'। यदि इस मानचित्र पर किन्हीं दो शहरों के बीच की दूरी 9.7 सेमी मापी जाती है, तो इन दोनों शहरों के बीच की वास्तविक दूरी है लगभग:
Ans: (a)
वास्तविक दूरी = 9.7 × 110 मीटर = 1067 मीटर
किमी में = 1067 / 1000 = 1.067 किमी।
किमी में = 1067 / 1000 = 1.067 किमी।
CTET Exam 2016 (Date: 21 February)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. भारत में अधिकांश कक्षाएँ बहुभाषी होती हैं और इसे शिक्षक द्वारा _______ के रूप में देखा जाना चाहिए।
Ans: (c)
NCF 2005 के अनुसार, बहुभाषिकता को कक्षा में एक संसाधन (Resource) के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि बाधा के रूप में।
Part 2: Mathematics
38. (29503 में 5 के स्थानीय मान) तथा (32071 में 7 के अंकित मान) में अंतर है:
Ans: (c)
29503 में 5 का स्थानीय मान = 500
32071 में 7 का अंकित मान (Face Value) = 7
अंतर = 500 - 7 = 493.
32071 में 7 का अंकित मान (Face Value) = 7
अंतर = 500 - 7 = 493.
Part 3: Environmental Studies
64. नीचे दिए गए जीवों के समूहों में से किनकी दृष्टि श्रेष्ठ होती है तथा वे मनुष्यों की तुलना में चार गुनी अधिक दूरी की वस्तुओं को देख सकते हैं?
Ans: (d)
चील, गरुड़ और गिद्ध (Birds of prey) की दृष्टि मनुष्यों से चार गुनी तेज होती है।
CTET Exam 2016 (Date: 18 September)
Part 1: Child Development & Pedagogy
5. जीन पियाजे के अनुसार, प्रारूप (स्कीमा) निर्माण वर्तमान योजनाओं के अनुरूप बनाने हेतु नवीन जानकारी में संशोधन और नवीन जानकारी के आधार पर पुरानी योजनाओं में संशोधन के परिणाम के रूप में घटित होता है। इन दो प्रक्रियाओं को जाना जाता है:
Ans: (c)
इन प्रक्रियाओं को समावेशन (Assimilation) और समायोजन (Accommodation) के रूप में जाना जाता है।
Part 2: Mathematics
32. 29503 में 5 के स्थानीय मान तथा 32071 में 7 के स्थानीय मान में अंतर है:
Ans: (a)
29503 में 5 का स्थानीय मान = 500
32071 में 7 का स्थानीय मान = 70
अंतर = 500 - 70 = 430.
32071 में 7 का स्थानीय मान = 70
अंतर = 500 - 70 = 430.
Part 3: Environmental Studies
61. पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति निम्नलिखित का समर्थन नहीं करती:
Ans: (a)
पर्यावरण अध्ययन इस बात का समर्थन नहीं करता कि 'बच्चे कम गलतियाँ करें', क्योंकि गलतियाँ सीखने का एक अभिन्न अंग हैं। बाकी सभी (खोज, प्रश्न, करके सीखना) EVS के मुख्य अंग हैं।
CTET Exam 2018 (Date: 9 December)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. 'आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका' के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है?
Ans: (a)
विकास के कुछ पहलू आनुवंशिकता और कुछ अन्य पर्यावरण से अधिक प्रभावित होते हैं। (Development is the product of Heredity and Environment).
16. बच्चे ......... को छोड़कर अन्य सभी के द्वारा लिंग भूमिकाएँ (Gender Roles) ग्रहण करते हैं।
Ans: (d)
लिंग भूमिकाएँ ग्रहण करने में समाज, संस्कृति और मीडिया की भूमिका होती है, जबकि ट्यूशन (Tuition) इसमें प्रत्यक्ष भूमिका नहीं निभाता।
Part 2: Mathematics
32. अशिक्षित दुकानदार द्वारा उपयोग किए जाने वाले गणित:
Ans: (d)
NCF 2005 के अनुसार, बच्चों के परिवेशीय ज्ञान (जैसे दुकानदार का गणित) को कक्षा में वैकल्पिक रणनीति के रूप में चर्चा करना चाहिए।
41. एक स्कूल में, आधे छात्र बैडमिंटन खेलते हैं, 1/4 छात्र वॉलीबॉल खेलते हैं, 1/8 टेनिस खेलते हैं, 1/16 छात्र शतरंज खेलते हैं और बाकी तैराकी के लिए जाते हैं। यदि वॉलीबॉल खेलने वाले छात्रों की संख्या 160 है, तो कितने छात्र शतरंज खेलते हैं?
Ans: (b)
कुल छात्र = x
वॉलीबॉल (1/4) = 160 => x = 160 * 4 = 640.
शतरंज खेलने वाले = 1/16 of 640 = 640 / 16 = 40.
वॉलीबॉल (1/4) = 160 => x = 160 * 4 = 640.
शतरंज खेलने वाले = 1/16 of 640 = 640 / 16 = 40.
Part 3: Environmental Studies
61. गोलकुण्डा किला किसने बनवाया?
Ans: (c)
गोलकुण्डा किला (हैदराबाद) का निर्माण काकतीय राजवंश ने करवाया था।
CTET Exam 2019 (Date: 7 July)
Part 1: Child Development & Pedagogy
2. जीन पियाजे के अनुसार बच्चे:
Ans: (b)
पियाजे के अनुसार, बच्चे 'नन्हे वैज्ञानिक' हैं जो ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित (Construct) करते हैं।
Part 2: Mathematics
35. एक बीकर के 3/7 भाग में पानी है। बीकर को ऊपर तक पानी से भरने के लिए 16 लीटर पानी की आवश्यकता है। बीकर की धारिता क्या है?
Ans: (a)
खाली भाग = 1 - 3/7 = 4/7.
4/7 भाग = 16 लीटर.
पूरा भाग (1) = (16 × 7) / 4 = 28 लीटर।
4/7 भाग = 16 लीटर.
पूरा भाग (1) = (16 × 7) / 4 = 28 लीटर।
Part 3: Environmental Studies
64. रेगिस्तानी ओक (Desert Oak) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
सही कथन हैं:
Ans: (a)
कथन B गलत है क्योंकि जड़ें टहनियों से बरगद (Banyan) में लटकती हैं, रेगिस्तानी ओक में नहीं। बाकी सभी सही हैं।
CTET Exam 2019 (Date: 8 December)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन-सी है?
Ans: (b)
प्रारंभिक बाल्यावस्था (Early Childhood, 2-6 वर्ष) भाषा सीखने के लिए सबसे संवेदनशील समय होता है।
Part 2: Mathematics
39. तीन ब्रांड A, B तथा C के पेन क्रमश: 10, 12 और 24 के पैकेटों में उपलब्ध हैं। यदि एक दुकानदार को तीनों प्रकार के पेन समान संख्या में खरीदने हैं, तो उसके द्वारा खरीदे जाने वाले पैकेटों की न्यूनतम संख्या क्या होगी?
Ans: (c)
LCM (10, 12, 24) = 120.
A के पैकेट = 120/10 = 12.
B के पैकेट = 120/12 = 10.
C के पैकेट = 120/24 = 5.
A के पैकेट = 120/10 = 12.
B के पैकेट = 120/12 = 10.
C के पैकेट = 120/24 = 5.
Part 3: Environmental Studies
61. कोई व्यक्ति 29 नवम्बर 2019 को एक एक्सप्रेस ट्रेन में सूरत (गुजरात) से नागरकोइल (केरल) जाने के लिए बैठा। यह ट्रेन सूरत से 19:45 बजे चली और 1 दिसम्बर 2019 को 11:45 बजे नागरकोइल पहुँची। यदि सूरत से नागरकोइल के बीच ट्रेन-मार्ग की दूरी 2120 किमी है, तो इस यात्रा में ट्रेन की औसत चाल थी:
Ans: (c)
कुल समय:
29 Nov (19:45) से 30 Nov (19:45) = 24 घंटे
30 Nov (19:45) से 1 Dec (11:45) = 16 घंटे
कुल समय = 40 घंटे.
चाल = दूरी/समय = 2120 / 40 = 53 km/h.
29 Nov (19:45) से 30 Nov (19:45) = 24 घंटे
30 Nov (19:45) से 1 Dec (11:45) = 16 घंटे
कुल समय = 40 घंटे.
चाल = दूरी/समय = 2120 / 40 = 53 km/h.
CTET Exam 2021 (Date: 31 January)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, "लड़कियों की तरह व्यवहार न करो। लड़के रोते नहीं हैं।" पिता का यह कथन:
Ans: (a)
पिता का यह कथन कि "लड़के रोते नहीं हैं" समाज में व्याप्त लैंगिक रूढ़िवादिताओं (Gender Stereotypes) को दर्शाता है।
5. एक प्रगतिशील कक्षा में:
Ans: (a)
प्रगतिशील शिक्षा (Progressive Education) में करके सीखने पर बल दिया जाता है, अत: ज्ञान की संरचना (Construction of Knowledge) के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए।
Part 2: Mathematics
31. 1 सेमी × 1 सेमी वाले 48 छोटे वर्गों को कुल कितने प्रकार से व्यवस्थित किया जा सकता है कि परिणामिक क्षेत्रफल 48 वर्ग सेमी हो?
Ans: (a)
48 के गुणनखंड (Factors) युग्म ढूँढें:
1 × 48
2 × 24
3 × 16
4 × 12
6 × 8
कुल 5 संभव आयतें बनाई जा सकती हैं।
1 × 48
2 × 24
3 × 16
4 × 12
6 × 8
कुल 5 संभव आयतें बनाई जा सकती हैं।
37. विद्यालय की सभा में एक कक्षा के विद्यार्थी एक पंक्ति में खड़े हैं। दोनों सिरों से रूही का स्थान 19वाँ है। उस कक्षा में कुल कितने छात्र उपस्थित हैं?
Ans: (a)
कुल छात्र = (बाएँ से स्थान + दाएँ से स्थान) - 1
= (19 + 19) - 1 = 38 - 1 = 37.
= (19 + 19) - 1 = 38 - 1 = 37.
Part 3: Environmental Studies
61. अपनी कक्षा IV के पर्यावरण अध्ययन के विद्यार्थियों के रचनात्मक आकलन के लिए उपयुक्त कार्य का चुनाव कीजिए:
Ans: (b)
रचनात्मक आकलन (Formative Assessment) के लिए 'क्रियाकलाप करना' (Doing an activity) सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह प्रत्यक्ष अनुभव देता है।
67. निम्नलिखित में से कौन-सा भारत का संघ शासित प्रदेश है?
Ans: (d)
जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) अब एक केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) है। (31 अक्टूबर 2019 से प्रभावी)।
CTET Exam 2021 (Date: 16 December - Online)
Part 1: Child Development & Pedagogy
3. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 किस पर बल देती है?
Ans: (a)
NEP 2020 लचीलेपन (Flexibility) और बहु-विषयक (Multi-disciplinary) दृष्टिकोण पर बल देती है।
Part 2: Mathematics
31. सिराज अपनी रसोई में सेबों को इस प्रकार व्यवस्थित करता है कि उसने पहली पंक्ति में 11, दूसरी पंक्ति में 22 और तीसरी पंक्ति में 33 सेब रखे हैं। सिराज के पास कुल कितने सेब हैं?
Ans: (a)
कुल सेब = 11 + 22 + 33 = 66.
Part 3: Environmental Studies
61. कुडुक् (Kurukh) कहाँ के लोगों की भाषा है?
Ans: (d)
कुडुक् (Kurukh) झारखण्ड के आदिवासी लोगों (उरांव जनजाति) की भाषा है।
CTET Exam 2022 (Date: 28 December - Online)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. बचपन से वयस्कता के परिवर्तन काल का समय कौन-सा है?
Ans: (b)
किशोरावस्था (Adolescence) को बाल्यावस्था और वयस्कता के बीच का "संक्रमण काल" (Transitional Period) कहा जाता है।
Part 2: Mathematics
35. निम्नलिखित में से कौन-सा सही नहीं है?
Ans: (d)
एक और आधा दर्जन = 12 + 6 = 18 होता है, 12 नहीं। अत: (d) गलत है।
Part 3: Environmental Studies
61. 'हाथियों' के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:
इनमें से सही कथन हैं:
Ans: (c) A, C और D
कथन B गलत है क्योंकि एक व्यस्क हाथी एक दिन में लगभग 100 किग्रा (200 नहीं) पत्तियाँ खाता है।
CTET Exam 2023 (Date: 20 August - Offline)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चों के संकल्पनात्मक योग्यताओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है:
Ans: (c)
लेव वाइगोत्स्की (Lev Vygotsky) 'सहकर्मी सहयोग' (Peer Collaboration) को सीखने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं।
Part 3: Environmental Studies
64. 'पोचमपल्ली' भारत के दक्षिणी राज्य का एक कस्बा है, जो सुंदरता से डिजाइन की गई चमकदार रंगों की 'पोचमपल्ली साड़ियों' के लिए प्रसिद्ध है। यह कस्बा अब किस राज्य का भाग है?
Ans: (c)
पोचमपल्ली अब 'तेलंगाना' राज्य में स्थित है।
CTET Exam 2024 (Date: 21 January - Offline)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. जीन पियाजे का मानना था कि ज्ञान है:
Ans: (b)
पियाजे के अनुसार ज्ञान सक्रिय रूप से बच्चे द्वारा निर्मित (Constructed) किया जाता है, न कि निष्क्रिय रूप से प्राप्त।
14. कोहलबर्ग के नैतिक विकास की किस अवस्था में बच्चों का तर्क कानून की नैतिकता के इर्द-गिर्द घूमता है?
Ans: (b)
पारंपरिक नैतिकता (Conventional Morality) के स्तर पर 'कानून और व्यवस्था' (Law and Order) का पालन महत्वपूर्ण होता है।
Part 2: Mathematics
31. 25454 प्राप्त करने के लिए 9909, 9099 और 9009 के योग में से क्या घटाना होगा?
Ans: (b)
योग = 9909 + 9099 + 9009 = 28017.
अभीष्ट संख्या = 28017 - 25454 = 2563.
अभीष्ट संख्या = 28017 - 25454 = 2563.
Part 3: Environmental Studies
61. मधुमक्खियों के बारे में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:
सही कथन हैं:
Ans: (a)
कथन C गलत है, क्योंकि नर मक्खियाँ (Drones) छत्ते के लिए कोई विशेष काम नहीं करतीं (सिवाय प्रजनन के)। बाकी सभी सही हैं।
CTET Exam 2024 (Date: 7 July - Offline)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. विकास के किस पहलू में 'तर्क, चिंतन और समस्या-समाधान' की क्षमताएँ शामिल हैं?
Ans: (b)
संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development) मानसिक प्रक्रियाओं जैसे तर्क, चिंतन, स्मृति और समस्या-समाधान से संबंधित है।
8. समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) का मूल सिद्धांत क्या है?
Ans: (c)
समावेशी शिक्षा का अर्थ है सभी प्रकार के बच्चों (सामान्य और विशेष आवश्यकता वाले) को एक ही छत के नीचे समान शिक्षा और अवसर प्रदान करना।
Part 2: Mathematics
31. यदि एक आयत की लंबाई और चौड़ाई क्रमश: 20 सेमी और 15 सेमी हैं, तो उसका परिमाप और क्षेत्रफल क्या होगा?
Ans: (a)
परिमाप = 2(l + b) = 2(20 + 15) = 2(35) = 70 सेमी।
क्षेत्रफल = l × b = 20 × 15 = 300 वर्ग सेमी।
क्षेत्रफल = l × b = 20 × 15 = 300 वर्ग सेमी।
35. गणित की कक्षा में 'त्रुटियों' (Errors) की क्या भूमिका है?
Ans: (c)
NCF 2005 के अनुसार, त्रुटियाँ सीखने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग हैं जो बच्चे के चिंतन प्रक्रिया (Thinking Process) को समझने में शिक्षक की मदद करती हैं।
Part 3: Environmental Studies
61. 'घटपर्णी' (Pitcher Plant) जो कीड़े-मकोड़ों को फंसाकर खाता है, भारत के किस राज्य में पाया जाता है?
Ans: (b)
घटपर्णी (Nepenthes) पौधा भारत के 'मेघालय' राज्य में पाया जाता है। यह नाइट्रोजन की कमी को पूरा करने के लिए कीटों का भक्षण करता है।
69. 'मिजोरम' में की जाने वाली 'झूम खेती' (Jhum Cultivation) के बारे में सही कथन चुनिए:
Ans: (a)
झूम खेती में एक फसल काटने के बाद जमीन को कुछ वर्षों तक खाली (परती) छोड़ दिया जाता है ताकि उसकी उर्वरता वापस आ सके। खरपतवार को उखाड़ा नहीं जाता, बल्कि काटकर जलाया जाता है।
CTET Exam 2024 (Date: 14 December - Offline)
Part 1: Child Development & Pedagogy
1. 'लिंग' (Gender) है:
Ans: (b)
लिंग (Gender) एक सामाजिक संरचना (Social Construct) है, जबकि 'सेक्स' (Sex) एक जैविक संरचना है।
2. पियाजे के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसमें बच्चा नए अनुभव को समझने के लिए अपनी मौजूदा योजनाओं (Schemes) को संशोधित करता है, कहलाती है:
Ans: (c)
मौजूदा स्कीमा में बदलाव करना 'समायोजन' (Accommodation) कहलाता है।
Part 2: Mathematics
31. 131 और 136 के बीच आने वाली पूर्ण संख्याओं की संख्या है:
Ans: (b)
131 और 136 के बीच पूर्ण संख्याएँ हैं: 132, 133, 134, 135। कुल संख्या = 4।
32. यदि एक आयत का क्षेत्रफल 24 वर्ग सेमी है और चौड़ाई 4 सेमी है, तो इसकी लंबाई क्या होगी?
Ans: (c)
क्षेत्रफल = लंबाई × चौड़ाई => 24 = लंबाई × 4 => लंबाई = 24/4 = 6 सेमी।
Part 3: Environmental Studies
61. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन (EVS) में 'कहानियों' का उपयोग क्यों किया जाता है?
Ans: (c)
कहानियाँ बच्चों को अवधारणाओं को वास्तविक जीवन के संदर्भ में समझने में मदद करती हैं।
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