CTET Primary Level (Class I-V) Solved Papers

Complete Solutions with Explanations (2011-2024)

Table of Contents

  • 1.

    CTET Primary Level (Class I-V) Solved Papers

    Complete Solutions with Explanations (2011-2024)

    CTET Exam 2011 (Date: 26 June)

    Part 1: Child Development & Pedagogy

    1. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?
    • (a) धैर्य और दृढ़ता
    • (b) शिक्षण पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता
    • (c) अति मानक भाषा में पढ़ाने में दक्षता
    • (d) पढ़ाने की उत्सुकता
    Ans: (a) प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए। जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र/छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सके।
    2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है... एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?
    • (a) अभिभावकों को प्रधानाचार्य से अनुरोध करना चाहिए कि वे उनके बच्चे का अनुभाग बदल दे
    • (b) अभिभावकों को शिक्षक पर विश्वास व्यक्त करना चाहिए और शिक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करनी चाहिए
    • (c) अभिभावकों को उस विद्यालय से अपने बच्चे को निकाल लेना चाहिए
    • (d) अभिभावकों को प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत करनी चाहिए।
    Ans: (b) यदि अभिभावक को परेशानी होती है तो सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए तथा शिक्षक पर विश्वास करना चाहिए।
    3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है:
    • (a) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
    • (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
    • (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था
    • (d) संवेदी-प्रेरक अवस्था
    Ans: (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष) में बच्चा वस्तुओं व घटनाओं के विषय में तार्किक चिंतन प्रारंभ करता है।

    Part 2: Mathematics

    31. एक पासे के विपरीत फलकों की संख्याओं का योगफल 7 होता है। निम्नलिखित में से कौन सा पासे में सही होगा?
    Ans: (b) मानक पासे में विपरीत फलकों का योग 7 होता है। यदि 1 सामने है तो 6 पीछे होगा। विकल्प (b) इस शर्त को संतुष्ट करता है।
    36. एक समचतुर्भुज के विकर्णों की लंबाई 8cm और 6cm है। इसका परिमाप बताइए।
    • (a) 28 cm
    • (b) 18 cm
    • (c) 20 cm
    • (d) 24 cm
    Ans: (c) भुजा = 1/2 × √(d1² + d2²) = 1/2 × √(64 + 36) = 5 cm. परिमाप = 4 × 5 = 20 cm.

    Part 3: Environmental Studies

    63. दुर्गा एक गाँव में रहती है और लकड़ी या गोबर के उपले का ईंधन इस्तेमाल करते हुए चूल्हे पर खाना पकाती है। पिछले तीन महीनों से उसे तेज़ खाँसी आ रही है। इसका कारण हो सकता है:
    • (a) उसकी झोपड़ी के अंदर और बाहर प्रदूषण तथा वृद्धावस्था
    • (b) ईंधन के जलने से उत्पादित कार्बन मोनोक्साइड जो उसके श्वसन नली में जमा हो गई होगी
    • (c) जलते हुए ईंधन से उत्पादित काला धुआँ जो उसके श्वसन नली में जमा हो गया होगा
    • (d) जलते हुए ईंधन के धुएँ से उसे एलर्जी हो गई होगी
    Ans: (b) जीवाश्म ईंधन के जलने से कार्बन मोनोक्साइड निकलती है जो श्वसन नली में जमा हो सकती है।
    70. नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि:
    • (a) नींबू का घनत्व नमकीन पानी में कम हो जाता है
    • (b) नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है
    • (c) साधारण पानी का घनत्व नमकीन पानी के घनत्व से अधिक होता है
    • (d) नींबू का घनत्व नमकीन पानी में अधिक हो जाता है
    Ans: (b) नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है, इसलिए नींबू तैरता है।

    CTET Exam 2012 (Date: 29 January)

    Part 1: Child Development & Pedagogy

    1. जब बच्चा 'फेल' होता है, तो इसका तात्पर्य है कि:
    • (a) बच्चे ने उत्तरों को सही तरीके से याद नहीं किया है।
    • (b) बच्चे को प्राइवेट ट्यूशन लेनी चाहिए थी।
    • (c) व्यवस्था फेल हुई है
    • (d) बच्चा पढ़ाई के लिए योग्य नहीं है
    Ans: (c) यदि सामान्य छात्र परीक्षा में फेल होता है तो इसका तात्पर्य है कि शिक्षण व्यवस्था फेल हुई है।
    17. वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?
    • (a) आनुवंशिक
    • (b) नैतिक
    • (c) शारीरिक
    • (d) सामाजिक
    Ans: (d) वाइगोत्सकी सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश की भूमिका पर बल देते हैं।

    Part 2: Mathematics

    41. दी गई आकृति समान आकार के पाँच वर्गों से मिलकर बनी है। आकृति का क्षेत्रफल 180 वर्गसेंटीमीटर है। आकृति का परिमाप (सेमी. में) होगा:
    Ans: (b) एक वर्ग का क्षेत्रफल = 180/5 = 36 cm²। भुजा = 6 cm। बाहरी भुजाओं की संख्या गिनने पर परिमाप = 72 cm।

    Part 3: Environmental Studies

    62. रेखा की माँ _______ के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है।
    • (a) हल्के निलंबित अपद्रव्यों को अवसादित करने
    • (b) कठोर जल को मृदु जल में परिवर्तित करने
    • (c) पानी में मौजूद रोगाणुओं को खत्म करने
    • (d) पानी को रंगरहित करने
    Ans: (a) फिटकरी हल्के निलंबित अपद्रव्यों को नीचे बैठाने (अवसादित करने) में मदद करती है।
    (26 June)
  • 2. CTET Solved Paper 2012 (29 January)
  • 3. CTET Solved Paper 2012 (18 November)

CTET Exam 2011 (Date: 26 June)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?
  • (a) धैर्य और दृढ़ता
  • (b) शिक्षण पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता
  • (c) अति मानक भाषा में पढ़ाने में दक्षता
  • (d) पढ़ाने की उत्सुकता
Ans: (a) प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए। जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र/छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सके।
2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है... एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?
  • (a) अभिभावकों को प्रधानाचार्य से अनुरोध करना चाहिए कि वे उनके बच्चे का अनुभाग बदल दे
  • (b) अभिभावकों को शिक्षक पर विश्वास व्यक्त करना चाहिए और शिक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करनी चाहिए
  • (c) अभिभावकों को उस विद्यालय से अपने बच्चे को निकाल लेना चाहिए
  • (d) अभिभावकों को प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत करनी चाहिए।
Ans: (b) यदि अभिभावक को परेशानी होती है तो सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए तथा शिक्षक पर विश्वास करना चाहिए।
3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है:
  • (a) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
  • (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
  • (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था
  • (d) संवेदी-प्रेरक अवस्था
Ans: (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष) में बच्चा वस्तुओं व घटनाओं के विषय में तार्किक चिंतन प्रारंभ करता है।

Part 2: Mathematics

31. एक पासे के विपरीत फलकों की संख्याओं का योगफल 7 होता है। निम्नलिखित में से कौन सा पासे में सही होगा?
Ans: (b) मानक पासे में विपरीत फलकों का योग 7 होता है। यदि 1 सामने है तो 6 पीछे होगा। विकल्प (b) इस शर्त को संतुष्ट करता है।
36. एक समचतुर्भुज के विकर्णों की लंबाई 8cm और 6cm है। इसका परिमाप बताइए।
  • (a) 28 cm
  • (b) 18 cm
  • (c) 20 cm
  • (d) 24 cm
Ans: (c) भुजा = 1/2 × √(d1² + d2²) = 1/2 × √(64 + 36) = 5 cm. परिमाप = 4 × 5 = 20 cm.

Part 3: Environmental Studies

63. दुर्गा एक गाँव में रहती है और लकड़ी या गोबर के उपले का ईंधन इस्तेमाल करते हुए चूल्हे पर खाना पकाती है। पिछले तीन महीनों से उसे तेज़ खाँसी आ रही है। इसका कारण हो सकता है:
  • (a) उसकी झोपड़ी के अंदर और बाहर प्रदूषण तथा वृद्धावस्था
  • (b) ईंधन के जलने से उत्पादित कार्बन मोनोक्साइड जो उसके श्वसन नली में जमा हो गई होगी
  • (c) जलते हुए ईंधन से उत्पादित काला धुआँ जो उसके श्वसन नली में जमा हो गया होगा
  • (d) जलते हुए ईंधन के धुएँ से उसे एलर्जी हो गई होगी
Ans: (b) जीवाश्म ईंधन के जलने से कार्बन मोनोक्साइड निकलती है जो श्वसन नली में जमा हो सकती है।
70. नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि:
  • (a) नींबू का घनत्व नमकीन पानी में कम हो जाता है
  • (b) नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है
  • (c) साधारण पानी का घनत्व नमकीन पानी के घनत्व से अधिक होता है
  • (d) नींबू का घनत्व नमकीन पानी में अधिक हो जाता है
Ans: (b) नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है, इसलिए नींबू तैरता है।

CTET Exam 2012 (Date: 29 January)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. जब बच्चा 'फेल' होता है, तो इसका तात्पर्य है कि:
  • (a) बच्चे ने उत्तरों को सही तरीके से याद नहीं किया है।
  • (b) बच्चे को प्राइवेट ट्यूशन लेनी चाहिए थी।
  • (c) व्यवस्था फेल हुई है
  • (d) बच्चा पढ़ाई के लिए योग्य नहीं है
Ans: (c) यदि सामान्य छात्र परीक्षा में फेल होता है तो इसका तात्पर्य है कि शिक्षण व्यवस्था फेल हुई है।
17. वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?
  • (a) आनुवंशिक
  • (b) नैतिक
  • (c) शारीरिक
  • (d) सामाजिक
Ans: (d) वाइगोत्सकी सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश की भूमिका पर बल देते हैं।

Part 2: Mathematics

41. दी गई आकृति समान आकार के पाँच वर्गों से मिलकर बनी है। आकृति का क्षेत्रफल 180 वर्गसेंटीमीटर है। आकृति का परिमाप (सेमी. में) होगा:
Ans: (b) एक वर्ग का क्षेत्रफल = 180/5 = 36 cm²। भुजा = 6 cm। बाहरी भुजाओं की संख्या गिनने पर परिमाप = 72 cm।

Part 3: Environmental Studies

62. रेखा की माँ _______ के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है।
  • (a) हल्के निलंबित अपद्रव्यों को अवसादित करने
  • (b) कठोर जल को मृदु जल में परिवर्तित करने
  • (c) पानी में मौजूद रोगाणुओं को खत्म करने
  • (d) पानी को रंगरहित करने
Ans: (a) फिटकरी हल्के निलंबित अपद्रव्यों को नीचे बैठाने (अवसादित करने) में मदद करती है।

CTET Exam 2012 (Date: 18 November)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. बच्चों द्वारा की जाने वाली त्रुटियों के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन-सा कथन सत्य है?
  • (a) यदि एक शिक्षक कक्षा-कक्ष में सभी बच्चों की त्रुटियों को सुधारने योग्य नहीं है तो यह संकेत करता है कि शिक्षक शिक्षा की व्यवस्था में असफल है।
  • (b) एक शिक्षक को प्रत्येक त्रुटि पर ध्यान नहीं देना चाहिए अन्यथा पाठ्यक्रम पूरा नहीं होगा।
  • (c) प्रत्येक त्रुटि को सुधारने में बहुत अधिक समय लगेगा तथा एक शिक्षक के लिए थकाने वाला होगा।
  • (d) स्वयं बच्चों द्वारा त्रुटियों को सुधारा जा सकता है इसलिए शिक्षक को उन्हें तुरन्त ही नहीं सुधारना चाहिए।
Ans: (a) यदि एक शिक्षक कक्षा-कक्ष में सभी बच्चों के त्रुटियों को सुधारने योग्य नहीं है तो इसका संकेत है कि शिक्षक-शिक्षा की व्यवस्था में असफल है।
6. प्रतिभाशाली विद्यार्थी:
  • (a) शिक्षकों से स्वतंत्र होते हैं
  • (b) स्वभाव में अंतर्मुखी होते हैं
  • (c) अपनी आवश्यकताओं को दृढ़तापूर्वक नहीं कह पाते
  • (d) अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं
Ans: (d) प्रतिभाशाली छात्र सदैव अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं।
13. वाइगोत्स्की के सिद्धांत का निहितार्थ है:
  • (a) प्रत्येक विद्यार्थी को व्यक्तिगत रूप से दत्त कार्य देना।
  • (b) प्रारंभिक व्याख्या के बाद कठिन सवालों को हल करने में बच्चे की सहायता न करना।
  • (c) बच्चे उन बच्चों की संगति में श्रेष्ठतम रूप से सीख सकते हैं जिनका बुद्धि-लब्धांक से कम होता है।
  • (d) सहयोगात्मक समस्या समाधान।
Ans: (d) वाइगोत्स्की के अनुसार ज्ञान बाह्य वातावरण में स्थित तथा सहयोगी होता है। यह सिद्धान्त सुझाता है कि दूसरों के साथ अन्तः क्रिया तथा सहयोगात्मक क्रियाओं द्वारा जानने की प्रक्रिया गुणात्मक रूप से श्रेष्ठ होती है।

Part 2: Mathematics

31. त्योहार के समय कक्षा V में 'प्रतिशत' प्रकरण के समय 'सेल' पर कक्षायी चर्चा शुरू की गई। कक्षा के इस प्रकार की चर्चा:
  • (a) की उपेक्षा की जानी चाहिए क्योंकि यह कक्षा के शोर के स्तर को बढ़ाती है।
  • (b) अपने वाद-विवाद संबंधी कौशलों को बढ़ाने में विद्यार्थियों की सहायता करती है।
  • (c) कक्षा में गरमा-गरमी वाली बहस आरम्भ करती है।
  • (d) एक-दूसरे के विचारों को सुनने में विद्यार्थियों की सहायता करती है और अपना तर्क प्रस्तुत करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करती है।
Ans: (d) यह चर्चा एक-दूसरे के विचारों को सुनने में विद्यार्थी की सहायता करती है और अपना तर्क प्रस्तुत करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करती है।
41. 2/3 में कितने 1/6 हैं?
  • (a) 4
  • (b) 2
  • (c) 6
  • (d) 3
Ans: (a) (2/3) ÷ (1/6) = (2/3) × (6/1) = 12/3 = 4.
53. 10 मीटर लंबाई वाले एक वर्गाकार कमरे के फर्श को वर्गाकार टाइलों से पूर्णतया ढकना है। यदि प्रत्येक टाइल की लंबाई 50 सेंटीमीटर हो, तो आवश्यक टाइलों की न्यूनतम संख्या है:
  • (a) 300
  • (b) 400
  • (c) 500
  • (d) 200
Ans: (b) कमरे का क्षेत्रफल = 10m × 10m = 100m² = 1000000 cm². टाइल का क्षेत्रफल = 50cm × 50cm = 2500 cm². संख्या = 1000000 / 2500 = 400.

Part 3: Environmental Studies

61. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकों में अभ्यास एवं गतिविधियों को ______ उपलब्ध कराना चाहिए?
  • (a) पाठ के अंत में
  • (b) प्रकरणों में अंतः निर्मित
  • (c) पुस्तक में अलग-अलग स्थानों पर
  • (d) इकाई के अंत में
Ans: (b) अभ्यास एवं गतिविधियों को प्रकरणों में ही अंतः निर्मित होना चाहिए ताकि विद्यार्थियों के अधिगम अनुभवों की पहचान की जा सके।
76. काँसा (ब्रांज) के विषय में, जिसका उपयोग गोलकुण्डा के किले में मिली तोप में किया गया था, सही कथन चुनिए।
  • (a) काँसा ताँबा (कॉपर) तथा जस्त (ज़िक) की मिश्रधातु है
  • (b) काँसा ताँबा (कॉपर) तथा टिन की मिश्रधातु है
  • (c) काँसा ताँबा तथा प्लेटिनम की मिश्रधातु है
  • (d) काँसा एक तत्त्व है
Ans: (b) काँसा ताँबा (Copper) तथा टिन (Tin) की मिश्रधातु है।
88. 'नेपेन्थिस' एक ऐसा पौधा है जो मेंढकों, कीड़े-मकौड़ों और चूहे जैसे छोटे जीवों को अपने अन्दर फंसा कर खा जाता है। हमारे देश में वह पौधा पाया जाता है:
  • (a) मेघालय में
  • (b) असम में
  • (c) ओडिशा में
  • (d) अरुणाचल प्रदेश में
Ans: (a) यह मेघालय के गारो, खासी व जयंतियां पहाड़ी में काफी मात्रा में पाया जाता है।

CTET Exam 2013 (Date: 28 July)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. निम्नलिखित में कौन-सी संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है?
  • (a) वर्णन करना
  • (b) पहचान करना
  • (c) अंतर करना
  • (d) वर्गीकृत करना
Ans: (d) वर्गीकृत करना संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है।
7. समाजीकरण है:
  • (a) सामाजिक मानदंडों में परिवर्तन
  • (b) शिक्षक एवं पढ़ाए गए के बीच संबंध
  • (c) समाज के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया
  • (d) समाज के मानदंडों के साथ अनुकूलन
Ans: (d) व्यक्ति का समाज के मानदण्डों के साथ अनुकूलन ही समाजीकरण है।

Part 2: Mathematics

31. निम्नलिखित में से कौन-सा मुक्त अंत वाला प्रश्न है?
  • (a) 2/7 से 7 कितना ज्यादा है?
  • (b) 25, 71, 19, 9, 8, 17, 85 संख्याएं आरोही क्रम में लिखिए।
  • (c) कौन सा बड़ा है? 1/3 या 7/5
  • (d) 2.7 से बड़ी कोई चार संख्याएँ लिखो।
Ans: (d) 2.7 से बड़ी संख्या अनन्त होती हैं, अतः यह एक मुक्त अंत वाला (Open-ended) प्रश्न है।
39. 5, 10 और 35 के सबसे छोटे सार्वगुणज और सबसे बड़े सार्वगुणनखंड का अंतर है:
  • (a) 75
  • (b) 30
  • (c) 35
  • (d) 65
Ans: (d) L.C.M (5, 10, 35) = 70. H.C.F (5, 10, 35) = 5. अंतर = 70 - 5 = 65.

Part 3: Environmental Studies

61. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकों में विभिन्न प्रकरणों में एक खंड 'करके देखो' को शामिल किया गया है जिसका उद्देश्य है:
  • (a) घर में शिक्षार्थियों को व्यस्त रखना।
  • (b) प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना।
  • (c) परीक्षा में निष्पादन को सुधारना।
  • (d) वैज्ञानिक शब्दावली की परिभाषाएँ सीखना।
Ans: (b) 'करके देखों' खंड का उद्देश्य प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना है ताकि छात्र करके सीख सकें।
69. गांधीधाम (गुजरात) का रहने वाला कोई व्यक्ति पहले भोपाल (मध्य प्रदेश) और फिर हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) जाना चाहता है। उसके सफर (यात्रा) की दिशाएँ क्या होंगी?
  • (a) पहले दक्षिण दिशा में और फिर पूर्व दिशा में
  • (b) पहले पूर्व दिशा में और फिर दक्षिण दिशा में
  • (c) पहले पश्चिम दिशा में और फिर दक्षिण दिशा में
  • (d) पहले दक्षिण दिशा में और फिर पश्चिम दिशा में
Ans: (b) गुजरात से भोपाल पूर्व दिशा में है तथा भोपाल से हैदराबाद दक्षिण दिशा में है। अतः पहले पूर्व और फिर दक्षिण।

CTET Exam 2014 (Date: 16 February)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अपनाए गए प्रगतिशील शिक्षा के प्रतिमान में बच्चों का समाजीकरण जिस प्रकार से किया जाता है, उससे अपेक्षा की जा सकती है कि:
  • (a) वे समय नष्ट करने वाली सामाजिक आदतों/प्रकृति का त्याग करें तथा सीखें कि किस प्रकार अच्छी श्रेणियाँ पाई जा सकती हैं
  • (b) वे सामूहिक कार्य में सक्रिय भागीदारीता का निर्वाह करें तथा सामाजिक कौशल सीखें
  • (c) वे बिना प्रश्न उठाए समाज के नियमों/विनियमों का अनुपालन करने के लिए तैयार हो सकें
  • (d) किसी भी प्रकार की सामाजिक पृष्ठभूमि होते हुए भी वे वह सब स्वीकार करें जो उन्हें विद्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है
Ans: (b) प्रगतिशील शिक्षा के संदर्भ में CBSE द्वारा यह अपेक्षा की जाती है कि विद्यार्थी सामूहिक कार्य में सक्रिय भागीदारीता का निर्वाह करें तथा सामाजिक कौशल सीखें।
12. वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार:
  • (a) संस्कृति और भाषा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
  • (b) बच्चे अलग क्षेत्र में चिंतन करते हैं और वे पूर्ण परिप्रेक्ष्य नहीं लेते
  • (c) यदि निम्न आयु पर अमूर्त सामग्री को प्रस्तुत किया जाए तो बच्चे अमूर्त तरीके से चिंतन करते हैं
  • (d) स्वनिर्देशित वाक् सहयोग का निम्नतम स्तर है
Ans: (a) वाइगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में संस्कृति और भाषा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Part 2: Mathematics

35. दो वर्गों के परिमाप 12 सेमी तथा 24 सेमी हैं। बड़े वर्ग का क्षेत्रफल छोटे वर्ग के क्षेत्रफल का कितना गुना है?
  • (a) 2 गुना
  • (b) 3 गुना
  • (c) 4 गुना
  • (d) 5 गुना
Ans: (c) छोटे वर्ग की भुजा = 12/4 = 3, क्षेत्रफल = 9.
बड़े वर्ग की भुजा = 24/4 = 6, क्षेत्रफल = 36.
अनुपात = 36/9 = 4 गुना।
41. संख्या 12345 में 3 के स्थानीय मान तथा अंकित मान में क्या अंतर है?
  • (a) 295
  • (b) 297
  • (c) 305
  • (d) 0
Ans: (b) स्थानीय मान (Place Value) = 300
अंकित मान (Face Value) = 3
अंतर = 300 - 3 = 297.

Part 3: Environmental Studies

68. मधुबनी चित्रों को बनाने के लिए चित्रकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग होते हैं:
  • (a) विशेष प्रकार से बने पोस्टर रंग
  • (b) अति उत्तम गुणवत्ता के फाइबर पेंट
  • (c) सोने-चाँदी को घोलकर बनाए गए पेंट
  • (d) पिसे हुए चावल के रंगीन घोल
Ans: (d) मधुबनी चित्रकला (बिहार) में पिसे हुए चावल के घोल में रंग (नील, हल्दी, आदि) मिलाकर प्रयोग किया जाता है।

CTET Exam 2014 (Date: 21 September)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्थित होता है?
  • (a) जितना संभव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन करना
  • (b) उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारम्परिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती हैं
  • (c) एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना
  • (d) सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना
Ans: (c) संज्ञानात्मक विकास एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराने से समर्थित होता है।
5. सीखने के लिए आकलन निम्नलिखित का ध्यान रखता है, सिवाय:
  • (a) विद्यार्थियों की आवश्यकताओं
  • (b) विद्यार्थियों की त्रुटियों
  • (c) विद्यार्थियों की अधिगम शैलियों
  • (d) विद्यार्थियों की क्षमताओं
Ans: (a) सीखने के लिए आकलन विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अलावा बाकी सभी (त्रुटियों, शैलियों, क्षमताओं) का ध्यान रखता है।

Part 2: Mathematics

32. 10000 + 10 सौ + 10 दहाई बराबर है:
  • (a) 11110
  • (b) 11100
  • (c) 11010
  • (d) 101010
Ans: (a) 10000
+ 1000 (10 सौ)
+ 100 (10 दहाई, *Note: प्रश्न में 10 दहाई = 100 होता है)
= 11100
*Correction per standard CTET keys: 10000 + 1000 + 100 = 11100.
(नोट: कई बार '10 दहाई' को सीधे 100 के रूप में नहीं, बल्कि 10 के स्थान मान के रूप में जोड़ा जाता है, लेकिन 11100 सही गणना है।)

Part 3: Environmental Studies

61. काँसा (Bronze) के बारे में निम्नलिखित कथनों का अध्ययन कीजिए:
  • I. यह एल्युमीनियम, आयरन और कॉपर जैसा ही एक तत्त्व है।
  • II. इसे भट्ठी में कॉपर और टिन को पिघलाकर बनाया जाता है।
  • III. आदिवासी लोग ब्रॉन्ज का उपयोग हजारों वर्षों से कर रहे हैं।
  • IV. ब्रॉन्ज की बनी वस्तुएँ एल्युमीनियम की बनी वस्तुओं की तुलना में हल्की परंतु कहीं अधिक मजबूत (टिकाऊ) होती हैं।
इनमें से सही कथन हैं:
  • (a) I और IV
  • (b) II और III
  • (c) I, II और III
  • (d) II, III और IV
Ans: (b) काँसा (Bronze) एक मिश्र धातु है (तत्त्व नहीं), जो कॉपर और टिन से बनती है। यह आदिवासी काल से प्रयोग में है। यह एल्युमीनियम से भारी होता है। अत: केवल II और III सही हैं।
72. खेजड़ी वृक्ष के बारे में सही कथनों को चुनिए:
  • I. यह वृक्ष मुख्यत: रेगिस्तानी क्षेत्रों में पाया जाता है।
  • II. इसे अधिक जल की आवश्यकता नहीं होती।
  • III. यह छायादार वृक्ष है जिसकी छाया में बच्चे खेलना पसंद करते हैं।
  • IV. यह अपने तने में जल एकत्र करता है और लोग पतले पाइप से इस जल को पीते हैं।
Ans: (a) (I, II और III) खेजड़ी रेगिस्तानी वृक्ष है, कम पानी चाहिए, छायादार है। तने में जल एकत्र करना 'रेगिस्तानी ओक' की विशेषता है, खेजड़ी की नहीं।

CTET Exam 2015 (Date: 22 February)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को संबोधित करने के लिए, एक विद्यालय किस प्रकार का सहयोग उपलब्ध करवा सकता है?
  • (a) सभी शिक्षार्थियों के लिए समान स्तर की पाठ्यचर्या का अनुगमन करना
  • (b) बाल-केन्द्रित पाठ्यचर्या का पालन करना और शिक्षार्थियों को सीखने के अनेक अवसर उपलब्ध कराना
  • (c) शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को समाप्त करने के लिए हरसंभव उपाय करना
  • (d) धीमी गति से सीखने वाले शिक्षार्थियों को विशेष विद्यालयों में भेजना
Ans: (b) शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को संबोधित करने के लिए विद्यालय को बाल-केन्द्रित पाठ्यचर्या का पालन करना चाहिए और शिक्षार्थियों को सीखने के अनेक अवसर उपलब्ध कराने चाहिए।
16. 'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' चिंतन किससे संबंधित है?
  • (a) अनुकूलन चिंतन
  • (b) स्मृति-आधारित चिंतन
  • (c) अपसारी चिंतन
  • (d) अभिसारी चिंतन
Ans: (c) 'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' चिंतन (Out-of-the-box thinking) अपसारी चिंतन (Divergent Thinking) से संबंधित है, जिसमें एक ही समस्या के कई अलग-अलग हल सोचे जाते हैं।

Part 2: Mathematics

31. 6251, 6521 और 5621 में 5 के स्थानीय मानों का योगफल है:
  • (a) 5550
  • (b) 5050
  • (c) 5505
  • (d) 555
Ans: (a) 6251 में 5 का मान = 50
6521 में 5 का मान = 500
5621 में 5 का मान = 5000
योग = 5000 + 500 + 50 = 5550.
45. 21 और 49 के बीच 7 के गुणजों का योगफल ÷ 25 और 30 का सबसे बड़ा सार्व गुणनखंड बराबर है:
  • (a) 35
  • (b) 37
  • (c) 14
  • (d) 21
Ans: (d) 21 और 49 के बीच 7 के गुणज: 28, 35, 42. योग = 28+35+42 = 105.
25 और 30 का HCF (सबसे बड़ा सार्व गुणनखंड) = 5.
परिणाम = 105 ÷ 5 = 21.

Part 3: Environmental Studies

61. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 ने कक्षा I और II के लिए पर्यावरण अध्ययन के किसी पाठ्यक्रम या पाठ्य-पुस्तकों की संस्तुति नहीं की है। इसके लिए सबसे उपयुक्त कारण है:
  • (a) पाठ्यक्रम का भार कम करने के लिए
  • (b) पर्यावरण अध्ययन केवल कक्षा III से आगे के लिए है
  • (c) कक्षा I और II के शिक्षार्थी पढ़ना-लिखना नहीं जानते
  • (d) संदर्भयुक्त अधिगम परिवेश प्रदान करना
Ans: (d) NCF 2005 के अनुसार, कक्षा I और II में पर्यावरण अध्ययन को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाना चाहिए ताकि संदर्भयुक्त अधिगम परिवेश प्रदान किया जा सके।

CTET Exam 2015 (Date: 20 September)

Part 1: Child Development & Pedagogy

3. भाषा के विकास में सहयोग करने का कौन-सा तरीका गलत है?
  • (a) बच्चे को बिना टोके प्रकरण पर बात करना
  • (b) उसकी अपनी भाषा के प्रयोग को अमान्य करना
  • (c) उसके प्रयोगों के समर्थन करना
  • (d) भाषा के प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराना
Ans: (b) बच्चे की अपनी भाषा (मातृभाषा/घरेलू भाषा) के प्रयोग को अमान्य करना गलत तरीका है, क्योंकि इससे बच्चे के आत्मविश्वास और अभिव्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
14. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का मूल कारण है:
  • (a) सामाजिक अन्योन्यक्रिया
  • (b) मानसिक प्रारूपों (स्कीमाज) का समायोजन
  • (c) उद्दीपक-अनुक्रिया युग्मन
  • (d) संतुलन
Ans: (a) लेव वाइगोत्स्की ने संज्ञानात्मक विकास में 'सामाजिक अन्योन्यक्रिया' (Social Interaction) को मूल कारण माना है।

Part 2: Mathematics

32. 80808 को 108 से भाग देने पर प्राप्त शेषफल है:
  • (a) 24
  • (b) 8
  • (c) 12
  • (d) 16
Ans: (a) 80808 ÷ 108 = 748 (भागफल) और शेषफल = 24.

Part 3: Environmental Studies

62. किसी राज्य के मानचित्र के एक सिरे पर यह लिखा था 'स्केल 1 सेमी = 110 मीटर'। यदि इस मानचित्र पर किन्हीं दो शहरों के बीच की दूरी 9.7 सेमी मापी जाती है, तो इन दोनों शहरों के बीच की वास्तविक दूरी है लगभग:
  • (a) 1.067 किमी
  • (b) 2.01 किमी
  • (c) 11 किमी
  • (d) 1.07 मीटर
Ans: (a) वास्तविक दूरी = 9.7 × 110 मीटर = 1067 मीटर
किमी में = 1067 / 1000 = 1.067 किमी।

CTET Exam 2016 (Date: 21 February)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. भारत में अधिकांश कक्षाएँ बहुभाषी होती हैं और इसे शिक्षक द्वारा _______ के रूप में देखा जाना चाहिए।
  • (a) परेशानी
  • (b) समस्या
  • (c) संसाधन
  • (d) बाधा
Ans: (c) NCF 2005 के अनुसार, बहुभाषिकता को कक्षा में एक संसाधन (Resource) के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि बाधा के रूप में।

Part 2: Mathematics

38. (29503 में 5 के स्थानीय मान) तथा (32071 में 7 के अंकित मान) में अंतर है:
  • (a) 43
  • (b) 430
  • (c) 493
  • (d) 2
Ans: (c) 29503 में 5 का स्थानीय मान = 500
32071 में 7 का अंकित मान (Face Value) = 7
अंतर = 500 - 7 = 493.

Part 3: Environmental Studies

64. नीचे दिए गए जीवों के समूहों में से किनकी दृष्टि श्रेष्ठ होती है तथा वे मनुष्यों की तुलना में चार गुनी अधिक दूरी की वस्तुओं को देख सकते हैं?
  • (a) मधुमक्खी, मच्छर, तितली
  • (b) बाघ, तेंदुआ, सांड
  • (c) साँप, रेशम कीट, छिपकली
  • (d) चील, गरुड़, गिद्ध
Ans: (d) चील, गरुड़ और गिद्ध (Birds of prey) की दृष्टि मनुष्यों से चार गुनी तेज होती है।

CTET Exam 2016 (Date: 18 September)

Part 1: Child Development & Pedagogy

5. जीन पियाजे के अनुसार, प्रारूप (स्कीमा) निर्माण वर्तमान योजनाओं के अनुरूप बनाने हेतु नवीन जानकारी में संशोधन और नवीन जानकारी के आधार पर पुरानी योजनाओं में संशोधन के परिणाम के रूप में घटित होता है। इन दो प्रक्रियाओं को जाना जाता है:
  • (a) समावेशन और अनुकूलन के रूप में
  • (b) साम्यीकरण और संशोधन के रूप में
  • (c) समावेशन और समायोजन के रूप में
  • (d) समायोजन और अनुकूलन के रूप में
Ans: (c) इन प्रक्रियाओं को समावेशन (Assimilation) और समायोजन (Accommodation) के रूप में जाना जाता है।

Part 2: Mathematics

32. 29503 में 5 के स्थानीय मान तथा 32071 में 7 के स्थानीय मान में अंतर है:
  • (a) 430
  • (b) 493
  • (c) 2
  • (d) 43
Ans: (a) 29503 में 5 का स्थानीय मान = 500
32071 में 7 का स्थानीय मान = 70
अंतर = 500 - 70 = 430.

Part 3: Environmental Studies

61. पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति निम्नलिखित का समर्थन नहीं करती:
  • (a) बच्चे कम गलतियाँ करें
  • (b) बच्चों को करके सीखने का अवसर मिले
  • (c) बच्चे बहुत से प्रश्न पूछें
  • (d) बच्चों को खोज करने के लिए पर्याप्त स्थान मिले
Ans: (a) पर्यावरण अध्ययन इस बात का समर्थन नहीं करता कि 'बच्चे कम गलतियाँ करें', क्योंकि गलतियाँ सीखने का एक अभिन्न अंग हैं। बाकी सभी (खोज, प्रश्न, करके सीखना) EVS के मुख्य अंग हैं।

CTET Exam 2018 (Date: 9 December)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. 'आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका' के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है?
  • (a) विकास के कुछ पहलू आनुवंशिकता और कुछ अन्य पर्यावरण से अधिक प्रभावित होते हैं
  • (b) सीखने और प्रदर्शन करने की एक बच्चे की क्षमता जीनों द्वारा पूरी तरह से निर्धारित की जाती है
  • (c) अच्छी देखभाल और पौष्टिक आहार बच्चे के किसी भी जन्मजात विकार को दूर कर सकता है
  • (d) पर्यावरण केवल बच्चे के भाषा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
Ans: (a) विकास के कुछ पहलू आनुवंशिकता और कुछ अन्य पर्यावरण से अधिक प्रभावित होते हैं। (Development is the product of Heredity and Environment).
16. बच्चे ......... को छोड़कर अन्य सभी के द्वारा लिंग भूमिकाएँ (Gender Roles) ग्रहण करते हैं।
  • (a) मीडिया
  • (b) सामाजिकरण
  • (c) संस्कृति
  • (d) ट्यूशन
Ans: (d) लिंग भूमिकाएँ ग्रहण करने में समाज, संस्कृति और मीडिया की भूमिका होती है, जबकि ट्यूशन (Tuition) इसमें प्रत्यक्ष भूमिका नहीं निभाता।

Part 2: Mathematics

32. अशिक्षित दुकानदार द्वारा उपयोग किए जाने वाले गणित:
  • (a) गणित कक्षा में उपयोगी नहीं हैं
  • (b) सभी गणितीय समस्याओं को हल करने में बहुत उपयोगी हैं
  • (c) में अस्पष्टता और बहुत कम स्तर की शुद्धता है
  • (d) की संबंधित समस्याओं को हल करने में वैकल्पिक रणनीति के रूप में कक्षाओं में शिक्षकों द्वारा चर्चा की जानी चाहिए
Ans: (d) NCF 2005 के अनुसार, बच्चों के परिवेशीय ज्ञान (जैसे दुकानदार का गणित) को कक्षा में वैकल्पिक रणनीति के रूप में चर्चा करना चाहिए।
41. एक स्कूल में, आधे छात्र बैडमिंटन खेलते हैं, 1/4 छात्र वॉलीबॉल खेलते हैं, 1/8 टेनिस खेलते हैं, 1/16 छात्र शतरंज खेलते हैं और बाकी तैराकी के लिए जाते हैं। यदि वॉलीबॉल खेलने वाले छात्रों की संख्या 160 है, तो कितने छात्र शतरंज खेलते हैं?
  • (a) 160
  • (b) 40
  • (c) 80
  • (d) 20
Ans: (b) कुल छात्र = x
वॉलीबॉल (1/4) = 160 => x = 160 * 4 = 640.
शतरंज खेलने वाले = 1/16 of 640 = 640 / 16 = 40.

Part 3: Environmental Studies

61. गोलकुण्डा किला किसने बनवाया?
  • (a) चोल राजवंश
  • (b) चालुक्य राजवंश
  • (c) काकतीय राजवंश
  • (d) पल्लव राजवंश
Ans: (c) गोलकुण्डा किला (हैदराबाद) का निर्माण काकतीय राजवंश ने करवाया था।

CTET Exam 2019 (Date: 7 July)

Part 1: Child Development & Pedagogy

2. जीन पियाजे के अनुसार बच्चे:
  • (a) को पुरस्कार एवं दंड के सिद्धांतों का प्रयोग करते हुए विशिष्ट तरीके से व्यवहार करना व सीखना सिखाया जा सकता है
  • (b) ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित करते हैं जैसे-जैसे वे दुनिया में व्यवहार कौशल का प्रयोग करते हैं तथा अन्वेषण करते हैं
  • (c) प्रेक्षणात्मक अधिगम की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए दूसरों का अवलोकन करके सीखते हैं
  • (d) को उद्दीपन-अनुक्रिया संबंधों के सावधानीपूर्ण नियंत्रण के द्वारा एक विशेष तरीके से व्यवहार करने के लिए अनुबंधित किया जा सकता है
Ans: (b) पियाजे के अनुसार, बच्चे 'नन्हे वैज्ञानिक' हैं जो ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित (Construct) करते हैं।

Part 2: Mathematics

35. एक बीकर के 3/7 भाग में पानी है। बीकर को ऊपर तक पानी से भरने के लिए 16 लीटर पानी की आवश्यकता है। बीकर की धारिता क्या है?
  • (a) 28 लीटर
  • (b) 14 लीटर
  • (c) 50 लीटर
  • (d) 100 लीटर
Ans: (a) खाली भाग = 1 - 3/7 = 4/7.
4/7 भाग = 16 लीटर.
पूरा भाग (1) = (16 × 7) / 4 = 28 लीटर।

Part 3: Environmental Studies

64. रेगिस्तानी ओक (Desert Oak) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
  • A. यह वृक्ष ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।
  • B. यह एक विशेष प्रकार का वृक्ष है जिसकी जड़ें टहनियों से लटकती हैं।
  • C. इस वृक्ष की जड़ें जमीन में उस गहराई तक जाती हैं जब तक कि पानी तक न पहुँच जाएँ।
  • D. इस वृक्ष के तने में पानी जमा होता रहता है और स्थानीय लोग पतले पाइप का उपयोग करके इस पानी को पीते हैं।
सही कथन हैं:
  • (a) A, C और D
  • (b) A, B और C
  • (c) B, C और D
  • (d) A, B और D
Ans: (a) कथन B गलत है क्योंकि जड़ें टहनियों से बरगद (Banyan) में लटकती हैं, रेगिस्तानी ओक में नहीं। बाकी सभी सही हैं।

CTET Exam 2019 (Date: 8 December)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन-सी है?
  • (a) जन्म पूर्व अवधि
  • (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था
  • (c) मध्य बाल्यावस्था
  • (d) किशोरावस्था
Ans: (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था (Early Childhood, 2-6 वर्ष) भाषा सीखने के लिए सबसे संवेदनशील समय होता है।

Part 2: Mathematics

39. तीन ब्रांड A, B तथा C के पेन क्रमश: 10, 12 और 24 के पैकेटों में उपलब्ध हैं। यदि एक दुकानदार को तीनों प्रकार के पेन समान संख्या में खरीदने हैं, तो उसके द्वारा खरीदे जाने वाले पैकेटों की न्यूनतम संख्या क्या होगी?
  • (a) A=10, B=12, C=5
  • (b) A=5, B=12, C=10
  • (c) A=12, B=10, C=5
  • (d) A=10, B=5, C=12
Ans: (c) LCM (10, 12, 24) = 120.
A के पैकेट = 120/10 = 12.
B के पैकेट = 120/12 = 10.
C के पैकेट = 120/24 = 5.

Part 3: Environmental Studies

61. कोई व्यक्ति 29 नवम्बर 2019 को एक एक्सप्रेस ट्रेन में सूरत (गुजरात) से नागरकोइल (केरल) जाने के लिए बैठा। यह ट्रेन सूरत से 19:45 बजे चली और 1 दिसम्बर 2019 को 11:45 बजे नागरकोइल पहुँची। यदि सूरत से नागरकोइल के बीच ट्रेन-मार्ग की दूरी 2120 किमी है, तो इस यात्रा में ट्रेन की औसत चाल थी:
  • (a) 132.5 km/h
  • (b) 60 km/h
  • (c) 53 km/h
  • (d) 45 km/h
Ans: (c) कुल समय:
29 Nov (19:45) से 30 Nov (19:45) = 24 घंटे
30 Nov (19:45) से 1 Dec (11:45) = 16 घंटे
कुल समय = 40 घंटे.
चाल = दूरी/समय = 2120 / 40 = 53 km/h.

CTET Exam 2021 (Date: 31 January)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, "लड़कियों की तरह व्यवहार न करो। लड़के रोते नहीं हैं।" पिता का यह कथन:
  • (a) लैंगिक रूढ़िवादिताओं को दर्शाता है
  • (b) लैंगिक रूढ़िवादिताओं को चुनौती देता है
  • (c) लैंगिक भेदभाव को कम करता है
  • (d) लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है
Ans: (a) पिता का यह कथन कि "लड़के रोते नहीं हैं" समाज में व्याप्त लैंगिक रूढ़िवादिताओं (Gender Stereotypes) को दर्शाता है।
5. एक प्रगतिशील कक्षा में:
  • (a) ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए
  • (b) विद्यार्थियों को उनके अकादमिक अंकों के आधार पर नामांकित करना चाहिए
  • (c) अध्यापक को अटल पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए
  • (d) विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा पर बल देना चाहिए
Ans: (a) प्रगतिशील शिक्षा (Progressive Education) में करके सीखने पर बल दिया जाता है, अत: ज्ञान की संरचना (Construction of Knowledge) के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए।

Part 2: Mathematics

31. 1 सेमी × 1 सेमी वाले 48 छोटे वर्गों को कुल कितने प्रकार से व्यवस्थित किया जा सकता है कि परिणामिक क्षेत्रफल 48 वर्ग सेमी हो?
  • (a) 5
  • (b) 4
  • (c) 6
  • (d) 2
Ans: (a) 48 के गुणनखंड (Factors) युग्म ढूँढें:
1 × 48
2 × 24
3 × 16
4 × 12
6 × 8
कुल 5 संभव आयतें बनाई जा सकती हैं।
37. विद्यालय की सभा में एक कक्षा के विद्यार्थी एक पंक्ति में खड़े हैं। दोनों सिरों से रूही का स्थान 19वाँ है। उस कक्षा में कुल कितने छात्र उपस्थित हैं?
  • (a) 37
  • (b) 38
  • (c) 36
  • (d) 39
Ans: (a) कुल छात्र = (बाएँ से स्थान + दाएँ से स्थान) - 1
= (19 + 19) - 1 = 38 - 1 = 37.

Part 3: Environmental Studies

61. अपनी कक्षा IV के पर्यावरण अध्ययन के विद्यार्थियों के रचनात्मक आकलन के लिए उपयुक्त कार्य का चुनाव कीजिए:
  • (a) तैरने और डूबने के पाठ पर प्रश्न-उत्तर लिखना
  • (b) डूबने और तैरने की प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिए क्रियाकलाप करना
  • (c) तैरने और डूबने की परिभाषा की व्याख्या करना
  • (d) जो वस्तुएँ डूबती और तैरती हैं, उनकी सूची याद करना
Ans: (b) रचनात्मक आकलन (Formative Assessment) के लिए 'क्रियाकलाप करना' (Doing an activity) सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह प्रत्यक्ष अनुभव देता है।
67. निम्नलिखित में से कौन-सा भारत का संघ शासित प्रदेश है?
  • (a) अरुणाचल प्रदेश
  • (b) मणिपुर
  • (c) मेघालय
  • (d) जम्मू और कश्मीर
Ans: (d) जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) अब एक केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) है। (31 अक्टूबर 2019 से प्रभावी)।

CTET Exam 2021 (Date: 16 December - Online)

Part 1: Child Development & Pedagogy

3. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 किस पर बल देती है?
  • (a) लचीला बहु-स्तरीय गति-आधारित अधिगम
  • (b) बच्चों के केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित पहलू
  • (c) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या के मानकीकरण पर
  • (d) बच्चों के स्मरण कौशल के मापन पर
Ans: (a) NEP 2020 लचीलेपन (Flexibility) और बहु-विषयक (Multi-disciplinary) दृष्टिकोण पर बल देती है।

Part 2: Mathematics

31. सिराज अपनी रसोई में सेबों को इस प्रकार व्यवस्थित करता है कि उसने पहली पंक्ति में 11, दूसरी पंक्ति में 22 और तीसरी पंक्ति में 33 सेब रखे हैं। सिराज के पास कुल कितने सेब हैं?
  • (a) 66
  • (b) 33
  • (c) 55
  • (d) 44
Ans: (a) कुल सेब = 11 + 22 + 33 = 66.

Part 3: Environmental Studies

61. कुडुक् (Kurukh) कहाँ के लोगों की भाषा है?
  • (a) मिजोरम
  • (b) मणिपुर
  • (c) अरुणाचल प्रदेश
  • (d) झारखण्ड
Ans: (d) कुडुक् (Kurukh) झारखण्ड के आदिवासी लोगों (उरांव जनजाति) की भाषा है।

CTET Exam 2022 (Date: 28 December - Online)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. बचपन से वयस्कता के परिवर्तन काल का समय कौन-सा है?
  • (a) प्रारंभिक बाल्यावस्था
  • (b) किशोरावस्था
  • (c) मध्य बाल्यावस्था
  • (d) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
Ans: (b) किशोरावस्था (Adolescence) को बाल्यावस्था और वयस्कता के बीच का "संक्रमण काल" (Transitional Period) कहा जाता है।

Part 2: Mathematics

35. निम्नलिखित में से कौन-सा सही नहीं है?
  • (a) 1 मिमी = 0.1 सेमी
  • (b) 3 लीटर 30 मिली = 3030 मिली
  • (c) एक पैसा = 0.01 रुपया
  • (d) एक और आधा दर्जन = 12
Ans: (d) एक और आधा दर्जन = 12 + 6 = 18 होता है, 12 नहीं। अत: (d) गलत है।

Part 3: Environmental Studies

61. 'हाथियों' के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:
  • A. हाथी बहुत कम आराम करते हैं, यह एक दिन में केवल 2 से 4 घंटे ही सोते हैं।
  • B. एक बड़ा हाथी एक दिन में 200 किग्रा से अधिक पत्तियाँ और झाड़ियाँ खा लेता है।
  • C. इन्हें पानी और कीचड़ में खेलना बहुत भाता है।
  • D. किसी हाथियों के झुंड में सबसे बुजुर्ग हथनी ही सभी फैसले लेती है।
इनमें से सही कथन हैं:
Ans: (c) A, C और D कथन B गलत है क्योंकि एक व्यस्क हाथी एक दिन में लगभग 100 किग्रा (200 नहीं) पत्तियाँ खाता है।

CTET Exam 2023 (Date: 20 August - Offline)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चों के संकल्पनात्मक योग्यताओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है:
  • (a) मानकीकृत पाठ्यक्रम
  • (b) मूर्त पुरस्कार
  • (c) सहकर्मी सहयोग
  • (d) सामाजिक अलगाव
Ans: (c) लेव वाइगोत्स्की (Lev Vygotsky) 'सहकर्मी सहयोग' (Peer Collaboration) को सीखने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं।

Part 3: Environmental Studies

64. 'पोचमपल्ली' भारत के दक्षिणी राज्य का एक कस्बा है, जो सुंदरता से डिजाइन की गई चमकदार रंगों की 'पोचमपल्ली साड़ियों' के लिए प्रसिद्ध है। यह कस्बा अब किस राज्य का भाग है?
  • (a) कर्नाटक
  • (b) केरल
  • (c) तेलंगाना
  • (d) तमिलनाडु
Ans: (c) पोचमपल्ली अब 'तेलंगाना' राज्य में स्थित है।

CTET Exam 2024 (Date: 21 January - Offline)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. जीन पियाजे का मानना था कि ज्ञान है:
  • (a) एक दृश्य व्यवहार परिवर्तन जिसे विश्वसनीयता के साथ मापा जा सकता है।
  • (b) पर्यावरण से निष्क्रिय रूप से पारित होने के बजाय बच्चे द्वारा निर्मित किया जाता है।
  • (c) अंतर्निहित और स्वत: होने वाली प्रक्रिया।
  • (d) अधिक जानकार अन्य लोगों के साथ बातचीत से सह-निर्मित होता है।
Ans: (b) पियाजे के अनुसार ज्ञान सक्रिय रूप से बच्चे द्वारा निर्मित (Constructed) किया जाता है, न कि निष्क्रिय रूप से प्राप्त।
14. कोहलबर्ग के नैतिक विकास की किस अवस्था में बच्चों का तर्क कानून की नैतिकता के इर्द-गिर्द घूमता है?
  • (a) पूर्व-पारंपरिक नैतिकता
  • (b) पारंपरिक नैतिकता
  • (c) उत्तर-पारंपरिक नैतिकता
  • (d) स्वायत्त नैतिकता
Ans: (b) पारंपरिक नैतिकता (Conventional Morality) के स्तर पर 'कानून और व्यवस्था' (Law and Order) का पालन महत्वपूर्ण होता है।

Part 2: Mathematics

31. 25454 प्राप्त करने के लिए 9909, 9099 और 9009 के योग में से क्या घटाना होगा?
  • (a) 2365
  • (b) 2563
  • (c) 2653
  • (d) 2635
Ans: (b) योग = 9909 + 9099 + 9009 = 28017.
अभीष्ट संख्या = 28017 - 25454 = 2563.

Part 3: Environmental Studies

61. मधुमक्खियों के बारे में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:
  • A. प्रत्येक छत्ते में एक रानी मक्खी होती है जो अंडे देती है।
  • B. एक छत्ते में केवल कुछ ही नर मक्खियाँ होती हैं।
  • C. नर मक्खियाँ छत्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।
  • D. छत्ते में अधिकांश मक्खियाँ काम करने वाली (श्रमिक) मक्खियाँ होती हैं।
सही कथन हैं:
  • (a) A, B और D
  • (b) A और D
  • (c) A, B, C और D
  • (d) B और C
Ans: (a) कथन C गलत है, क्योंकि नर मक्खियाँ (Drones) छत्ते के लिए कोई विशेष काम नहीं करतीं (सिवाय प्रजनन के)। बाकी सभी सही हैं।

CTET Exam 2024 (Date: 7 July - Offline)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. विकास के किस पहलू में 'तर्क, चिंतन और समस्या-समाधान' की क्षमताएँ शामिल हैं?
  • (a) शारीरिक विकास
  • (b) संज्ञानात्मक विकास
  • (c) सामाजिक विकास
  • (d) संवेगात्मक विकास
Ans: (b) संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development) मानसिक प्रक्रियाओं जैसे तर्क, चिंतन, स्मृति और समस्या-समाधान से संबंधित है।
8. समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) का मूल सिद्धांत क्या है?
  • (a) विशेष बच्चों के लिए अलग स्कूल
  • (b) केवल प्रतिभाशाली बच्चों पर ध्यान देना
  • (c) सभी बच्चों के लिए एक समान और गैर-भेदभावपूर्ण वातावरण
  • (d) विकलांग बच्चों के लिए दया भाव रखना
Ans: (c) समावेशी शिक्षा का अर्थ है सभी प्रकार के बच्चों (सामान्य और विशेष आवश्यकता वाले) को एक ही छत के नीचे समान शिक्षा और अवसर प्रदान करना।

Part 2: Mathematics

31. यदि एक आयत की लंबाई और चौड़ाई क्रमश: 20 सेमी और 15 सेमी हैं, तो उसका परिमाप और क्षेत्रफल क्या होगा?
  • (a) 70 सेमी, 300 वर्ग सेमी
  • (b) 35 सेमी, 300 वर्ग सेमी
  • (c) 70 सेमी, 150 वर्ग सेमी
  • (d) 100 सेमी, 300 वर्ग सेमी
Ans: (a) परिमाप = 2(l + b) = 2(20 + 15) = 2(35) = 70 सेमी।
क्षेत्रफल = l × b = 20 × 15 = 300 वर्ग सेमी।
35. गणित की कक्षा में 'त्रुटियों' (Errors) की क्या भूमिका है?
  • (a) वे छात्रों की लापरवाही दर्शाती हैं
  • (b) उन्हें तुरंत दंडित किया जाना चाहिए
  • (c) वे सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और शिक्षकों को बच्चों की सोच समझने में मदद करती हैं
  • (d) वे गणित में असफलता का संकेत हैं
Ans: (c) NCF 2005 के अनुसार, त्रुटियाँ सीखने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग हैं जो बच्चे के चिंतन प्रक्रिया (Thinking Process) को समझने में शिक्षक की मदद करती हैं।

Part 3: Environmental Studies

61. 'घटपर्णी' (Pitcher Plant) जो कीड़े-मकोड़ों को फंसाकर खाता है, भारत के किस राज्य में पाया जाता है?
  • (a) असम
  • (b) मेघालय
  • (c) ओडिशा
  • (d) मिजोरम
Ans: (b) घटपर्णी (Nepenthes) पौधा भारत के 'मेघालय' राज्य में पाया जाता है। यह नाइट्रोजन की कमी को पूरा करने के लिए कीटों का भक्षण करता है।
69. 'मिजोरम' में की जाने वाली 'झूम खेती' (Jhum Cultivation) के बारे में सही कथन चुनिए:
  • (a) एक फसल काटने के बाद जमीन को कुछ वर्षों तक खाली छोड़ दिया जाता है
  • (b) इस जमीन पर उगने वाले बांस और खरपतवार को उखाड़ कर जला दिया जाता है
  • (c) बीज बोने से पहले जमीन की गहरी जुताई की जाती है
  • (d) एक ही खेत में एक ही तरह की फसल उगाई जाती है
Ans: (a) झूम खेती में एक फसल काटने के बाद जमीन को कुछ वर्षों तक खाली (परती) छोड़ दिया जाता है ताकि उसकी उर्वरता वापस आ सके। खरपतवार को उखाड़ा नहीं जाता, बल्कि काटकर जलाया जाता है।

CTET Exam 2024 (Date: 14 December - Offline)

Part 1: Child Development & Pedagogy

1. 'लिंग' (Gender) है:
  • (a) एक जैविक संरचना
  • (b) एक सामाजिक संरचना
  • (c) एक जन्मजात गुण
  • (d) एक शारीरिक निर्धारण
Ans: (b) लिंग (Gender) एक सामाजिक संरचना (Social Construct) है, जबकि 'सेक्स' (Sex) एक जैविक संरचना है।
2. पियाजे के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसमें बच्चा नए अनुभव को समझने के लिए अपनी मौजूदा योजनाओं (Schemes) को संशोधित करता है, कहलाती है:
  • (a) समावेशन (Assimilation)
  • (b) अनुकूलन (Adaptation)
  • (c) समायोजन (Accommodation)
  • (d) संतुलन (Equilibration)
Ans: (c) मौजूदा स्कीमा में बदलाव करना 'समायोजन' (Accommodation) कहलाता है।

Part 2: Mathematics

31. 131 और 136 के बीच आने वाली पूर्ण संख्याओं की संख्या है:
  • (a) 3
  • (b) 4
  • (c) 5
  • (d) 6
Ans: (b) 131 और 136 के बीच पूर्ण संख्याएँ हैं: 132, 133, 134, 135। कुल संख्या = 4।
32. यदि एक आयत का क्षेत्रफल 24 वर्ग सेमी है और चौड़ाई 4 सेमी है, तो इसकी लंबाई क्या होगी?
  • (a) 8 सेमी
  • (b) 12 सेमी
  • (c) 6 सेमी
  • (d) 4 सेमी
Ans: (c) क्षेत्रफल = लंबाई × चौड़ाई => 24 = लंबाई × 4 => लंबाई = 24/4 = 6 सेमी।

Part 3: Environmental Studies

61. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन (EVS) में 'कहानियों' का उपयोग क्यों किया जाता है?
  • (a) केवल मनोरंजन के लिए
  • (b) अनुशासन बनाए रखने के लिए
  • (c) अवधारणाओं को संदर्भ में प्रस्तुत करने के लिए
  • (d) छात्रों को व्यस्त रखने के लिए
Ans: (c) कहानियाँ बच्चों को अवधारणाओं को वास्तविक जीवन के संदर्भ में समझने में मदद करती हैं।